Nokia Kis Desh Ki Company Hai – नोकिया किस देश की कंपनी है

आप सभी ने नोकिया का नाम सुना ही होगा, अगर 12 साल पहलें की बात करे नोकिया का काफी प्रचलित स्मार्टफोन कंपनी में से एक था यह अपने मजबूत और टिकाऊ फ़ोन के लिए मार्केट में जाना जाता है। नोकिया कंपनी ने 25 साल तक राज किया और समय के साथ अपग्रेड न होने के कारण कंपनी पिछे रह गयी। आज के दौर में, OPPO, VIVO. MI जैसे मोबाइल सस्ते होने के कारण अपना कब्जा बनाये रखे है।

Nokia Kis Desh Ki Company Hai

एक समय में नोकिया ने फ़ोन मार्केट में 70 प्रतिशत कब्जा जमा रखा था। और लोगों का पहला पसंद नोकिया ही होता था। नोकिया 1100 और नोकिया 1110 सबसे ज्यादा बिकने वाला फ़ोन में से एक था और इस फ़ोन ने पूरे भारत में बिक्री का रिकॉर्ड बनाया था।

Nokia Kis Desh Ki Company Hai – नोकिया किस देश की कंपनी है

नोकिया उत्तरी यूरोप के फिनलैंड (Finland) देश की कंपनी है। यह सबसे पहले संचार कंपनी के रूप में कार्यरत था। इसका मुख्यालय फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी (Helsinki) के पड़ोसी शहर स्पू (Espoo) में स्थित है। इसकी स्थापना 12 मई 1865 को हुई थी, इस कंपनी को स्थापित करने का श्रेय मुख्य रूप से “फ्रेडरिक इदेस्ताम” (Fredrik Idestam), लियो मैकलिन (Leo Mechelin), एवं एडूआर्ड पोलोन (Eduard Polón) को जाता है।

Nokia Ka Malik Kaun Hai – नोकिया का मालिक कौन है

नोकिया कंपनी का मालिक हम “फ्रेडरिक इदेस्ताम” (Fredrik Idestam), लियो मैकलिन (Leo Mechelin), एवं एडूआर्ड पोलोन (Eduard Polón) को कह सकते है।

नोकिया कंपनी को फ्रेडरिक इदेस्ताम और उनसे साथियो में मिलकर किया था जी पहले टॉयलेट पेपर और रबर बनाने का काम करते थे। नोकिया कंपनी का पहला सीईओ फ्रेडरिक इदेस्ताम है जो बिजनेसमैन व माइनिंग इंजिनियर भी थे।

कंपनी का दूसरा सीईओ लियो मैकलिन बने जो की बिजनेसमैन और एक राजनेता भी थे।इनका जन्म 24 नवंबर 1839 को हुआ था व इनकी मृत्यु 26 जनवरी 1914 को हुआ था।

फिर बाद में इस कंपनी का तीसरा सीईओ एडूआर्ड पोलोन थे। जो की बिजनेसमैन और एक राजनेता भी थे।इनका जन्म 16 जून 1861 को हुआ था व इनकी मृत्यु 16 सितंबर 1930 को हुआ था।

Nokia Kis Desh Ki Company Hai

Histroy Of Nokia Company – नोकिया  कंपनी का इतिहास

यदि नोकिया कंपनी की शुरूआत की बात करे तो इसकी इसकी स्थापना 12 मई 1865 को हुई थी, नोकिया का पहले फ़ोन का नाम “Mobira Senator” था जो एक कार फ़ोन था जिसका वजन 10 किलोग्राम के करीब था।

उसके बाद “Mobira Talkman” नाम का मोबाइल बनाया, जिसका वजन भी लोगों की सुविधा के अनुरूप नही था। फिर कंपनी ने 1987 में “Mobira Cityman” नाम के मोबाइल को लॉन्च किया, जिसका वजन मात्र 800 ग्राम था जो लोगो को काफी पसंद आया।

नोकिया ने जब 2003 में (1108 व 1110) मोबाइल लॉच किया जिसकी रिकार्ड तोड़ बिक्री हुई फिर नोकिया कंपनी बहुत प्रचलित कंपनी में शामिल हो गया।

Nokia Kis Desh Ki Company Hai Video

नोकिया कंपनी से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

नोकिया कंपनी कौन से देश की है?

उत्तर :- उत्तरी यूरोप

Nokia कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर :- फ्रेडरिक इदेस्ताम

नोकिया कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर :- फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर स्पू में

Nokai कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर :- 12 मई 1865

नोकिया कंपनी के संस्थापक कौन है?

उत्तर :- फ्रेडरिक इदेस्ताम

नोकिया का सबसे माँहगा मोबाइल कौन सा है?

उत्तर :- 8 Sirocco

भारत मे नोकिया कंपनी का सीईओ कौन है?

उत्तर :- राजीव सूरी

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको नोकिया कंपनी के बारे में जानकारी शेयर करा है, जिससे आप को जानने को मिला होगा की (Nokia Kis Desh Ki Company Hai) तथा नोकिया कंपनी का मालिक कौन है।

मुझे पूरा उम्मीद है की आज के इस आर्टिक्ल को पढ़कर आपको Nokia Company के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा यदि आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर कर हमें सपोर्ट करे।

यदि आप में मन में नोकिया कंपनी से संबधित सवाल है तो हमे कमेंट बॉक्स की मदद से कमेंट कर सकते है हम आप के सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

इन्हें भी पढ़े:

Leave a Comment