Vivo Kis Desh Ki Company Hai – Vivo किस देश की कंपनी है

आज के इस पोस्ट में हम यही बतायेगे की विवो किस देश की कंपनी है (Vivo Kis Desh Ki Company Hai) और इसका मालिक कौन है। यदि आप जानने की लिए इंटरेस्ट है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते है और विवो के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Vivo स्मार्टफोन बनाने वाले कंपनी में से एक प्रसिद्ध कंपनी है जो काफी कम दाम में अच्छे स्मार्टफोन उपलब्ध कराते है। आप ने कभी न कभी स्मार्टफोन ख़रीदने की सोची होगी और आप ने अपने दोस्तों से सुना होगा की विवो अच्छा फ़ोन होता है तो इस फ़ोन के बारे में सर्च किया होगा की ये किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है।

Vivo Kis Desh Ki Company Hai

Vivo Kis Desh Ki Company Hai – Vivo किस देश की कंपनी है

विवो चीन देश की कंपनी है, विवो स्मार्टफोन को बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लॉच करता है जो विवो के अलावा OPPO, RealMe और OnePlus मोबाइल भी मैन्युफैक्चर करता है। वीवो कंपनी ज्यादातर अपने कैमरा क्वालिटी के लिए जाना जाता हैं और अपने मोबाइल के अच्छे फीचर्स और क्वालिटी प्रोडक्ट के छेत्र में जाना जाता है।

यह एशियाई देशों की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जो बहुत प्रसिद्ध कंपनी है। बीबीके इलेक्ट्रॉनिक कंपनी का मालिक का नाम “Duan Yongping” है, जो चीन के निवासी है। भारत में इस कंपनी की स्थापना सन् 2009 में हुआ था। इस कंपनी के सीईओ का नाम “Shen We”i है। बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी द्वारा निर्मित सभी मोबाइल फ़ोन चाइनीस होता है।

Vivo Ka Malik Kaun Hai – विवो कंपनी का मालिक कौन है

विवो कंपनी का मालिक Shen Wei ( शेन वी ) है जिसकी स्थापना साल 2009 में किया गया था। आज के समय में इस कंपनी के CEO “Shen Wei” है। जिसने सन् 2012 में विवो को भारत में लांच किया था। भारत में लांच होते ही इस फ़ोन में मार्केट में अच्छी मार्केटिंग की और काफी प्रसिद्ध हुआ।

History Of Vivo – विवो का इतिहास

विवो कंपनी की इतिहास की बात करे तो इसकी शुरुवात लगभग 2009 में हुआ था। इस कंपनी को 12 साल भारतीय बाजार में प्रोडक्ट बेचते हो गए हैऔर यह दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफ़ोन में से एक है।

जो सन् 2015 में सबसे ज्यादा बेचने वाले कंपनी में टॉप 10 की लिस्ट में आता है। और पूरी दुनिया की 2.7 प्रतिशत मोबाइल फ़ोन विवो कंपनी की है। 2018 में यह दुनिया का सब से बड़ा मोबाइल फ़ोन निर्माता बन गया।

भारत मे वीवो कंपनी का सालाना टर्न ओवर लगभग 5 हजार करोड़ से लेकर 10 हज़ार करोड़ तक का होता है विवो कंपनी का मुख्यालय Dongguaow, Guangdong चीन में स्थित है।

भारत में वीवो कंपनी Greater Noida में अपने स्मार्टफोन बनाते है और वर्तमान में लगभग दस हजार (10,000) कर्मचारी काम करते है। इस कंपनी ने सन् 2012 में अपना पहला व दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन Vivo X1 लांच किया। जो इंटरनॅशनल मार्केट में काफी सफल हुआ।

Vivo Company क्या करता है

विवो कंपनी पूरी दुनियाँ की मोबाइल निर्माता कंपनी में से एक है, जो अपने मोबाइल फ़ोन बेचती है इसके अलावा विवो कंपनी स्मार्टफोन एसेसरिज भी बेचती है।

विवो कंपनी मोबाइल फोन बेचने के अलावा सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सर्विस भी देती है और मोबाइल के एसेसरिज बनाते है।

Vivo Kis Desh Ki Company Hai Video

विवो कंपनी से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

विवो कंपनी कौन से देश की है?

उत्तर :- चीन

विवो का सीईओ कौन है?

उत्तर :- शेन वी

Vivo कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर :- Duan Yongping, Shen Wei

विवो कम्पनी का हेल्पलाइन नंबर कौनसे है?

उत्तर :- 1800 102 3388

विवो कंपनी के संस्थापक कौन है?

उत्तर :- Duan Yongping, Shen Wei

क्या विवो चाइना कंपनी है?

उत्तर :- हाँ

विवो कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर :- डोंगगुआं , गुआंग्डोंग

विवो कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर :- सन 2009

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा है की आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप को विवो कंपनी के बारे मेंबहुत कुछ जानने को मिला होगा की विवो किस देश की कंपनी है ( Vivo Kis Desh Ki Company Hai ) और विवो कंपनी का मालिक कौन है।

यदि आप को ये आर्टिकल ज्ञान वर्धक लगा तो अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मिडिया हैंडल पर शेयर जरुर करे और Hindimeweb.com को सपोर्ट करे हम आप सब के लिए ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट लाते रहेंगे।

विवो कंपनी को लेकर आप के मन में किसी भी तरह का डाउट है तो आप हमे कमेंट कर सकते है हम आप के सवाल का उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

इन्हें भी पढ़े:

Leave a Comment