YouTube Kis Desh Ki Company Hai – यूट्यूब किस देश की कंपनी है

यदि आप स्मार्टफोन यूजर है तो आप को पता होगा की Youtube एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जो गूगल के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन है और वीडियो सर्च इंजन की बात करे तो ये दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आप यूट्यूब में वीडियो देख कर अपनी नॉलेज को बढ़ा सकते है और अपने द्वारा क्रिएट वीडियो को यूट्यूब में अपलोड कर पैसे भी कमा सकते है।

YouTube Kis Desh Ki Company Hai

आज की पोस्ट में हम यूट्यूब से जुड़ी अमेज़िंग जानकारी शेयर करेंगे जैसे की यूट्यूब किस देश की कंपनी है और इसे किस देश ने बनाया है तथा इसके मालिक कौन है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ सकते है यदी पोस्ट पसंद आये तो शेयर व कमेंट करना ना भूले।तो आज इस आर्टिकल को अंत तक में आप को हम यूट्यूब के बारे में सारी जानकारी देंगे

YouTube Kis Desh Ki Company Hai – यूट्यूब किस देश की कंपनी है

यूट्यूब अमेरिकन देश की कंपनी है यूट्यूब को पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम ने मिलकर फरवरी 2005 के अंदर बनाया था।

इसके बाद इन तीनों अपने बनाए गए यूट्यूब को नवम्बर 2006 के अंदर गूगल को 1.65 अरब यूएस डॉलर में बेच दिया जो भारतीय रुपए के अनुसार 119937266267 के थे।

YouTube Ka Malik Kain Hai – कंपनी यूट्यूब का मालिक कौन है

आप लोग जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे की यूट्यूब का मालिक कौन है तो आप को बता देते है की यूट्यूब का मालिक गूगल है । भले ही यूट्यूब को किसे दूसरे में बनाया है पर यूट्यूब को गूगल को बेच देने के बाद यूट्यूब का मालिकाना हक़ गूगल के पास है तो हम इस तरह कह सकते है की गूगल के मालिक ही यूट्यूब के मालिक Larry Page और Sergey Brin ही है।

अत: Youtube का मालिक Larry Page और Sergey Brin है।

YouTube Kis Desh Ki Company Hai

History Of Youtube – यूट्यूब का इतिहास

यदि यूट्यूब की इतिहास की बात करे तो यूट्यूब को पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम ने मिलकर बनाया है जिसे बाद में गूगल को बेच दिया गया।

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसके बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन यूट्यूब है और वीडियो सर्च इंजन की बात करे तो यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

यूट्यूब की स्थापना कब हुआ

Youtube की स्थापन फरवरी 2005 में हुआ था जिसे पेपाल के तीन कर्मचारियोंकरञ्चरियो ने मिलकर बनाया था।

यूट्यूब का CEO कौन है

यूट्यूब का सीईओ सुसान वोजसिकी है। जो सन 2014 से यूट्यूब से लेकर अभी तक सीईओ है इनको यूट्यूब के सीईओ बने 7 साल से ज्यादा समय हो चुका है।

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है

Youtube अमेरिकन देश की कंपनी है तो जाहीर सी बात है किसका मुख्यालय अमेरिका के अंदर ही होगा। यूट्यूब का मुख्यालय अमेरिका के अंदर कैलिफोर्निया में सैन ब्रूनो में है।

यूट्यूब 1 दिन में कितना कमाता है

Youtube काफी बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जहा पर अनेक प्रकार के वीडियो उपलब्ध है जिसे यूजर अपने आवश्कता के अनुसार देकते है जो की वीडियो फ्री में उपलब्ध होते है। यूट्यूब की रोज की कमाई जानकर आप आश्चर्य ही जाओगे यूट्यूब हर दिन 11 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का पैसा कमाता है। आज से समय में इससे ज्यादा ही कमाता होगा ये तो सिर्फ आंकड़ा ही है।

यूट्यूब की कमाई उनके यूजर से होता है जितने ज्यादा यूजर उतने ही ज्यादा कमाई लोग जितने ज्यादा समय यूट्यूब पर अपना समय बिताएंगे वीडियो स्ट्रीम करेंगे उतने ही यूट्यूब की कमाई होगी।

यूट्यूब पर सबसे फेमस कौन है

आज के समय में Youtube पर T Series जो हिंदी सांग प्रोडक्शन करता है जिसके यूट्यूब पर 180 मिलियन से भी ज्यादा Subscriber है। यदि यूट्यूब में individual की बात करे तो भारत के CarryMinati जिनके यूट्यूब में180 मिलियन से ज्यादा Subscriber है जी काफी अच्छा रोअस्टिंग करते है।

YouTube Kis Desh Ki Company Hai Video

यूट्यूब ऐप से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

यूट्यूब का असली मालिक कौन है?

उत्तर:- Larry Page और Sergey Brin

Youtube का सीईओ कौन है?

उत्तर:- Susan Diane Wojcicki

Youtube के संस्थापक कौन है?

उत्तर:- चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर:- सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया, अमेरिका में

Youtube कब बना था?

उत्तर:- सन 2005 में

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको यूट्यूब के बारे में जानकारी बताई जो की आप को पता नही थी की (YouTube Kis Desh Ki Company Hai ) तथा यूट्यूब के मालिक कौन है।

मुझे पूरी उम्मीद है आज के इस आर्टिक्ल को पढ़कर आपको Youtube के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमें सपोर्ट करे।

आप हमें कमेंट कर अपने डाउट पुछ सकते है तो कमेंट करना ना भूले।

इन्हें भी पढ़े:

Leave a Comment